Why should we read books-2... हमे किताबे क्यूँ पढणी चाहिये...

हम ज्ञान को प्राप्त करना और ज्ञान का उपयोग करना छोडकर मनोरंजन पर वक्त जाया करते है, यहि एक कारण है हमारी बुद्धीमत्ता उत्तम नही हो पाती.... 
       नमस्ते दोस्तो 
                  आपका हमारे ब्लॉग successmitra मे स्वागत है, यह हमारे आर्टिकल why should you must read book... why should you must read book... हमे किताबे (Books)क्यूँ पढनी चाहिये....in hindi का दुसरा part है, अगर आपने वह आर्टिकल नही पढा तो एकबार आवश्य पढे. 
    हम किताब से संबंधित समस्याओ कि चर्चा कर रहे थे

1) कितब पढना शुरु तो करते है लेकिन खतम नही कर पाते ( don't have time to read books):-यह बहुत लोगो कि समस्या है, पर ऐसे लोगो के बारे मे एक बात अच्छी है कि इन लोगो कि किताब पढने कि इच्छा तो है, ये लोग किताबो को नजरअंदाज करने वालो मे से एक नही है. चलिये कोई बात नही इच्छा है तो फिर तो सारी समस्याए छोटी है. सबसे पहले तो आप आपके रोज के routine मे किताब के लिये वक्त जरूर निकालीये, और routine मे किताब के लिये समय निकालने के लिये आप को पहले routine बनाना होगा. Routine कैसे बनाना है इसके लिये बहुत से व्हिडीओ और आर्टिकल आपको मिल जायेंगे.मै आपको कुछ व्हिडीओ का लिंक दे दूंगा, आपको किसी youtuber ने बताया routine जैसे का तैसा फोल्लोव करने कि आवश्यकता नही, बस कुछ महत्वपूर्ण चीजे है जिसे आपको रोज करना है, इनमे से एक किताब पढना भी होना  चाहिये. रोज किताब पढेंगे तो जाहीर सी बात है किताबे खतम भी हो हि जायेगी.और यह कुछ चीजे है जो आप कर ले तो आपको किताबे जल्दी और उत्साह से पुरी पढनेे  मदत होगी, 
::किताब पढना शुरु करने से पहले किताब का review और समीक्षा पढ ले, यह करने से आपके पास किताब कि जानकारी होगी और आपको पता होगा के किताब किस दिशा मे जा रही है,और किताबो के reviews और समीक्षा कहा मिलेगी? यही हमारे ब्लॉग पर. लेकिन बहुत से लोग सिर्फ समीक्षा पढ कर हि रुक जाते है और सोचते है कि सारी आवश्यक जानकारी मिल गयी, लेकिन ऐसा नही है, समीक्षा पढना लज्जतदार खाने को सिर्फ सुंघने जैसा है, और पुरी किताब पढना खाने को खाने कि तरह. यही सत्य है. और एक चीज किजीये, पढि हुई किताब किसी को समझाइये और कोई सुनने वाला ना हो तो जो समझ गये उसे लिख कर किसी social site पर अपलोड किजीये, यह सारी चीजे आपको बहुत मदत करेगी, यह सारी चीजे मैने खुद आजमाई है.

2)किताबे बहुत भारी लगती है, और पढने कि आदत नही है :-इस्का कारण है कि आप अबतक ज्यादा वक्त मनोरंजन को देते आये हो,आपको ज्ञानवर्धक जाणकारी को लेणे कि आदत नही है. मेरा सुझाव है आप किताबो से पेहले ज्ञानवर्धक व्हिडीओ से शुरुवात किजीये, Youtube पर बोहोत बढिया कन्टेन्ट आपको मिल जायेगा. किताब पढना शुरु करणा है तो आप comics से शुरुवात किजीये, आपको पढणे कि आदत हो जायेगी.





किताब पढणे के लिये वक्त नही है :- समस्या का हल देखणे से पेहले ये सोचिये कि क्या ये सचमे एक समस्या है या है सिर्फ एक बहाणा. नही मै ये नही केह राहा कि हर कोई बहाणे बनता है, लेकिन बोहोत से लोगो का तो ये सिर्फ एक बहाणा हि है. बात अगर वक्त कि करे तो ओसतनं हर social media उपभोक्ता दिन भर मे 2-3 घंटे से ज्यादा वक्त social media पर बिताता है, tiktok ऑनलाईन गेमिंग और टीव्ही पर अलग. अगर आप इन लोगो मे से है तो आपके पास वक्त तो है लेकिन वक्त का मॅनेजमेन्ट नही है. अगर आप वक्त के मॅनेजमेन्ट (Time management ) के बारे मे सिखना चाहते है तो Eat that frog यह किताब आपकी मदत कर सक्ती है. अगर आप अच्छे से time management करते हो तो आपके पास किताबे पढणे के लिये बोहोत सारा वक्त होगा. फिर भी वक्त ना हो तो असान सा जवाब है audiobooks  इसे आप कोई भी काम करते हुए  सुन सकते हो, इसी तरह आप हर महिने 4-5 किताबे आसानी से पढ पाओगे.

किताब खरीदणे के पैसे नही है :- ये भी समस्या कम और बहाणा ज्यादा है. दरसल आपको किताबो को एक खर्च कि तरह नही एक निवेश कि तरह देखणा चाहिये.निवेश जो आपको बुद्धीमान, ज्ञानी और प्रतिभाशाली बनायेगा. रोज थोडे पैसे बचाने कि आदत डालिये और किताबे खरीदीये. फिर भी अगर पैसो कि बोहोत दिक्कत है तो इंटरनेट से फ्री किताबे पढिये या audiobook सुनीये,जब भी 'किताब खरीदनि हो सबसे पेहले इंटरनेट पर चेक करले अगर फ्री मे उपलब्ध हो तो खरीदणे कि कोई आवश्यकता नही, जो किताबे बोहोत प्रसिद्ध है और बोहोत दिनो से रिलीज हो चुकी है वो फ्री मे मिल जाती है. 



आप लायब्ररी भी जॉईन कर सकते है, और लायब्ररी ना हो तो बोहोत सी अँप्लिकेशन है जैसे Kindle या Storytell.तो पढते राहिये, सिखते राहिये और आगे बढते रहिये, हमारे ब्लॉग को भी फोल्लोव करे और पसंद आया हो तो share जरूर किजीये..... 
              धन्यवाद !
                                Successmitra.Com

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

why should we read book.. हमे किताबे क्यूँ पढणी चाहिये.. in hindi

9 चीजे जो आपको सफल (successful) होणे के लिये 30 कि उमर से पेहले कर लेणी चाहिये